अपनी शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ इस प्रकार करें अपने मानसिक स्वास्थ्य की भी देखभाल

दोस्तों आजकल माहौल ऐसा बना हुआ है कि जिससे कई लोगों के मन में एक अजीब सा डर का माहौल बना हुआ है और वह चारों ओर से नकारात्मक विचारों से गिरे हुए हैं ऐसे में उनका मानसिक स्वास्थ्य भी दिन-प्रतिदिन खराब होता जा रहा है। दोस्तों जितना जरूरी हमारे लिए शारीरिक स्वास्थ्य होना है उतना ही जरूरी हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी है अपनी शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी अच्छा करने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ टिप्स को आजमाना चाहिए। जिससे हमारा मन सकारात्मक विचारों से भर जाए और नकारात्मक विचार हमारे मन से निकल जाए यह हमारे स्वस्थ रहने के लिए अत्यंत आवश्यक है। दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपसे बात करेंगे कि आप किस तरह अपने आपको न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रख सकें।

पर्याप्त नींद : एक हेल्दी माइंड के लिए हमें हेल्थी नींद लेनी भी बहुत जरूरी है क्योंकि यदि हम देर रात तक जागेंगे और सुबह समय पर नहीं उठेंगे तो इसका सीधा सीधा असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ेगा क्योंकि पर्याप्त नींद न मिलने के कारण हमारा सिर भारी भारी प्रतीत होगा और पूरा दिन हम थके हुए महसूस करेंगे। जिससे हम न तो समय पर खान-पान का ख्याल रख सकेंगे और नाही अपने शरीर को व्यायाम का समय दे सकेंगे तो दोस्तों एक स्वस्थ मस्तिष्क के लिए जरूरी है कि हम पर्याप्त नींद ले अर्थात 6 से 8 घंटों की नींद अवश्य ही ले।

अकेलेपन से बचें : दोस्तों अकेलापन किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है आज के दौर में लोग कोरोनावायरस के कारण अपने घरों में ही खुद को कैद करके एक कोने में चुपचाप बैठे रहते हैं जिससे उन्हें अकेलापन महसूस होता है और वे मानसिक तौर पर कमजोर होने लगते हैं। दोस्तों जरूरी नहीं कि आप अपने घर पर रहे तो बिल्कुल अकेले ही बैठे रहे ऐसे में आप को अपने रिश्तेदारों या दोस्तों से चैट या वीडियो कॉल करके बात करनी चाहिए और अपने अकेलेपन को दूर करना चाहिए और अपना सुख दुख अपने लोगों के साथ बांटना चाहिए।
दोस्तों ऐसे में कोशिश करें कि आप अधिक से अधिक समय अपने परिवार के साथ बिताए और अपने परिवार के लोगों की सुख दुख की बातें उनकी समस्याएं और उनके साथ हंसी मजाक करने की चेष्टा रखें।

नए कार्यों में मन लगाएं : हमें अपने आप को जितना हो सके उतना व्यस्त रखना चाहिए क्योंकि जब हम व्यस्त रहते हैं तो हमारे मन में नकारात्मक विचार आने का सवाल ही पैदा नहीं होता हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम नहीं नहीं गतिविधियां करते रहे और कुछ ऐसे काम करें जिससे हमारे मन को शांति और खुशी मिलती है या फिर ऐसी गतिविधियों में मन लगाएं जो हमें कुछ नया सिखाने में मदद करेंगी और हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर कोई भी बुरे विचारों को आने से दूर रखेंगे।
ऐसे में आप इंटरनेट पर कोई नया कोर्स या फिर कुछ नए टॉपिक्स के बारे में जानने के लिए सर्च कर सकते हैं और अपने पसंदीदा कार्यों में अपना मन लगा सकते हैं।

किताबें पढ़ें : दोस्तों विद्वानों ने सही कहा है कि किताबें आप की सबसे प्रिय मित्र हैं क्योंकि यह हमें वह ज्ञान देती है जो हमसे कोई नहीं छीन सकता परंतु आजकल लोग किताबों की बजाए मोबाइल पर सोशल मीडिया को अपना दोस्त बनाए बैठे हैं। जोकि सिर्फ और सिर्फ उनका समय बर्बाद करती है और उनकी आंखों पर असर डालती है ऐसे में हमें अच्छी किताबें कहानियां इत्यादि पढ़ने की आदत बनानी चाहिए और अपने खाली समय में मोबाइल के स्थान पर कुछ अच्छी ज्ञानवर्धक किताबें पढ़कर उनसे दोस्ती करनी चाहिए।

व्यायाम : व्यायाम करना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि व्यायाम करने से हमारे शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है। इसीलिए हमें व्यायाम करने की एक नियमित बनानी चाहिए और मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रातः जल्दी उठकर योग इत्यादि में ध्यान लगाना चाहिए जिससे हम अपना बचा हुआ पूरा दिन चुस्ती फुर्ती के साथ व्यतीत कर सकें और बुरे विचार हमारे मन को विचलित ना कर सके।

आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप ही से अपने मित्रों के साथ शेयर करेंगे क्योंकि आजकल कहीं ना कहीं हम सबको इन सब बातों का ध्यान रखने की बहुत अधिक जरूरत है जिससे मैं केवल हमारा शारीरिक संतुलन बना रहे बल्कि मानसिक संतुलन भी बना रहे।

2 Comments on “अपनी शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ इस प्रकार करें अपने मानसिक स्वास्थ्य की भी देखभाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *