अपने मानसिक तनाव को दूर करने के लिए अपनाएं इन टिप्स को

हमारे बीच रहने वाले ज्यादातर लोग अपने बीते हुए कल या अपने आने वाले भविष्य के बारे में सोच सोच कर चिंतित रहते हैं जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव से भी हमेशा नकारात्मक विचारों से कि नहीं रहते हैं। ऐसे में वे लोग इस बात को बिल्कुल भूल ही जाते हैं कि उन्हें तो वर्तमान को जीना है ना कि अपने बीते हुए कल को ज्यादातर लोग अपने भविष्य को अच्छा बनाने के लिए दिन रात परेशान रहते हैं और इधर उधर भटकते रहते हैं परंतु उन्हें कभी भी संतुष्टि नहीं मिलती एक मुकाम पर पहुंचने के बाद भी उन्हें नई सफलता की तरफ अपने दिमाग को ले जाने लगते हैं जबकि यह पूर्ण रूप से सही नहीं है। व्यक्ति को अपने वर्तमान जीवन को व्यतीत कर के उस का आनंद लेना आना चाहिए ना कि अपने भविष्य की चिंता करके डिप्रेशन में चले जाना चाहिए।

जब कोई व्यक्ति अपने वर्तमान को न जीकर अपने भविष्य या अपने भूतकाल की चिंता करता है वह ऐसे नकारात्मक विचारों से गिर जाता है जो उसे जीवन का आनंद लेने नहीं देते और उसे पूरी तरह से नकारात्मक की तरफ धकेलने लग जाते हैं। जब हमें किसी चीज को पाने की लालसा होती है और यदि वह हमें मिल नहीं पाती तो उस लालसा की वजह से जो हमें चिंता होती है वही अधिकतर हमारे नकारात्मक और बहुत ही खतरनाक विचारों का कारण बनती है।
ऐसे नकारात्मक विचारों से बचने के लिए सिर्फ एक उपाय है कि जितने भी ऐसे साधन है जो आपको सकारात्मक ऊर्जा दे सकते हैं उनका उपयोग किया जाए जैसे कि यदि आपको कोई लालसा भी है तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यदि आप उसे हासिल नहीं भी कर सकते तो भी आप अपने जीवन में सफल हैं और उसके स्थान पर आपने अपने जीवन में अन्य बहुत कुछ हासिल किया है। इससे आपको उस मुकाम तक पहुंचने का तनाव नहीं झेलना पड़ेगा और आपके अंदर सकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे।

ऐसा नहीं है कि सकारात्मक विचारों के आते ही आप के जीवन से सभी समस्याएं दूर हो जाएंगे परंतु इन विचारों के आने से आप का उन समस्याओं को देखने का एक नया नजरिया मिलेगा और आप उसका समाधान भी जरूर निकाल सकेंगे क्योंकि आप बिना परेशान हुए सकारात्मक विचारों के कारण सिर्फ समाधान निकालने की ओर ध्यान देंगे।

अधिकतर लोग जब कोई गलती करते हैं तो वह बहुत परेशान होते हैं और अपने आप को उस गलती के लिए दोषी ठहराते रहते हैं परंतु ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि इंसान गलतियों से ही सीखता है जब भी कोई कार्य करें उससे अनुभव ले और प्रत्येक अनुभव से सीख लेते हुए आगे बढ़े क्योंकि जो गलती भूतकाल में हो चुकी है उसके लिए आप कुछ नहीं कर सकते आप केवल अपने भविष्य में उसे दोहराने से रोक सकते हैं।

अपने मन को तनावमुक्त रखने के लिए आपको नियमित व्यायाम योगा आदि करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारा शरीर ना केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी तनाव मुक्त रहता है और योग इत्यादि में ध्यान लगाने से नकारात्मक विचार हमारे मन से दूर होते हैं इसलिए प्रतिदिन व्यायाम करने की कोशिश करें प्रत्येक व्यक्ति को ऐसा करने की बहुत अधिक जरूरत है।

अपने परिवार दोस्तों के साथ अपने तनाव को साझा कीजिए इससे आपको आपकी परेशानियों से छुटकारा मिलने की संभावना अधिक होगी और आप को समस्या का सामना करने के लिए अच्छे से अच्छा तरीका मिल सकेगा क्या पता किसी से साझा करने के बाद आपकी समस्या खत्म हो जाए। ऐसा करने से आप अपने आप को नकारात्मक विचारों से दूर ले जाता हुआ देखेंगे और यह पाएंगे कि आप सकारात्मक पक्ष की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में बताए गए उपायों की मदद से आप अपने मन से नकारात्मक विचारों को दूर रख सकते हैं और अपने जीवन का वर्तमान में आनंद ले सकते हैं जो कि हमारे लिए जरूरी भी है कि हम अपने कल की फिकर ना करते हुए अपने आज में संतुष्ट रहे मैं आशा करता हूं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करेंगे यदि आपका कुछ सुझाव या टिप्पणी है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *