इन आसान टिप्स को अपनाकर अपनी आंखों को हेल्थी और दूर करें उनका तनाव

आंखें हमारे शरीर के कुछ सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और यह कहना भी गलत नहीं होगा कि आंखें हमारी शरीर का सबसे कीमती हिस्सा है। और अपने सबसे कीमती हिस्से का ख्याल रखना कौन नहीं चाहेगा प्रत्येक व्यक्ति यह चाहता है कि उसकी आंखें स्वस्थ रहें और उसकी आंखों की रोशनी तेज रहे परंतु आज की जीवन शैली इस प्रकार की नहीं है।
हमें कंप्यूटर लैपटॉप स्क्रीन पर बैठकर काम करने से आंखों को कमजोर बना रहे हैं इस चीज को हम ज्यादा लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि यह हमारे लिए बाद में बहुत हानिकारक साबित होगा आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी अनमोल आंखों की देखभाल अच्छी तरह से कर सकेंगे और अपनी आंखों को खराब होने से बचा सकेंगे।

जब हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर लंबे समय तक काम करते हैं तो हमारी आंखें थक जाती है और इसी समय इन्हें आराम देने की आवश्यकता होती है आंखों को आराम देने के लिए कई तरीके हैं परंतु कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में हम आज बात करेंगे जिनके इस्तेमाल से आप तुरंत अपनी आंखों को रिलैक्स कर सकते हैं और अपने आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस कहीं बैठकर अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़ ना है इसे आपकी हथेलियां गरम और नरम हो जाएंगे और आप फिर अपनी आंखें बंद करके उन्हें हल्का फुल्का सेक सकते हैं। परंतु ऐसा करते समय आपको यह ध्यान रखना है कि आपकी आंखें बंद होनी चाहिए और आप अपनी गरम हथेलियों को सीधे अपनी आंख की पुतली पर में रखकर उसके आसपास चारों तरफ रब करें।

सुबह सोकर उठते ही अपने मुंह में थोड़ा सा पानी लेकर अपनी आंखों को दाएं से बाएं और बाएं से दाएं ले जाने की कोशिश करें और फिर मुंह से पानी निकाल कर साफ पानी अपनी आंखों पर
छिडके। इससे हमारी आंखें स्वच्छ हो जाती है और उन पर लगे जाले इत्यादि हट जाते हैं कभी-कभी आंखों के जाले इत्यादि हटाने के लिए हमें उसमें एक दो बूंद गुलाब जल की डालकर आंखें बंद कर लेनी चाहिए इससे भी हमारी आंखों को आराम मिलता है।

कभी भी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर काम करते समय यह ध्यान रखें कि आप लंबे समय तक स्क्रीन की तरफ ना देखते रहे क्योंकि यदि आप बिना पलकें झपकाए लंबे समय तक किसी स्क्रीन की तरफ देखेंगे तो आपकी आंखें जरूरत से ज्यादा पहले कमजोर हो जाएंगे और उनकी रोशनी चली जाएगी तो दोस्तों जरूरी है कि आप अपनी पलकें निश्चित समय अंतराल पर झुकाते रहे इससे हमारी आंखों को तुरंत रिलीफ मिलता है और आंखों का स्ट्रेस कम होता है।

कभी भी कोई कार्य करते समय लगातार उस पर अपनी आंखों पर जोर ना दें बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे जैसे कि आधे घंटे बाद पानी पीने आदि के बहाने से काम से ब्रेक ले और अपनी आंखों को रिलीफ करके ऊपर दी हुई व्यायाम करें यह हमारी कीमती आंखों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और यदि हम ऐसा नहीं करते तो ज्यादा समय तक स्क्रीन पर बैठकर काम करने की वजह से हमारी आंखों में जलन हो सकती है और हमारे सर में दर्द हो सकता है जिसकी वजह से हमें बुखार भी आ सकता है तो यह जरूरी है कि हम एक निश्चित समय अंतराल पर ब्रेक लेते रहे।

अपनी आंखों की देखभाल अच्छी तरह से करने के लिए उन्हें उपयुक्त विटामिन भी मिलने जरूरी है इसके लिए हमें अपनी दिनचर्या में ऐसी पोस्ट चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारी आंखों के लिए लाभदायक है जैसे कि यदि सर्दियों का मौसम है तो हमें अपनी दिनचर्या में गाजर का जूस पीना चाहिए और यदि गर्मियों का मौसम है तो हमें मूली सलाद में ऐड करनी चाहिए और ऐसे अन्य पदार्थ भी लेने चाहिए जो हमारी आंखों के लिए लाभदायक है जैसे कि काजू, बादाम, अखरोट, हरी सब्जियां, फल, मछली का तेल और विटामिन ए अन्य स्त्रोतों को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करना चाहिए।

दोस्तो आशा करता हूं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप इस लेख में बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करेंगे और अपनी बहुमूल्य आंखों की देखभाल नियमित तौर पर करेंगे। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे आप अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और हमारी वेबसाइट पर जुड़े रहे ऐसी अन्य जानकारियां पाने के लिए।

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