हमेशा हेल्दी और फिट बने रहने के लिए अपनाएं यह 6 फूड

ज्यादातर लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट और विटामिन की दवाइयां लेते हैं परंतु लंबे समय तक सेहतमंद बने रहने के लिए नेचुरल डाइट से अच्छा कुछ भी नहीं है जो की पोषक तत्व सबको नेचुरल डाइट से मिल सकते हैं वे आप कितनी भी कोशिश कर ले केमिकल दवाओं से नहीं ले सकते।
आज हम आपको ऐसे ही पूछ खानपान की वस्तुओं के बारे में बताने वाले हैं जो सुनने में तो बहुत ही सामान्य लगेगी परंतु उनके सेवन से आपकी सेहत में जरूर बहुत अच्छा लाभ दिखाई देगा क्योंकि यह सभी प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं अतः इनसे होने वाले साइड इफेक्ट का तो सवाल ही पैदा नहीं होता तो आइए जानते हैं हम किन उसकी फूड्स की बात कर रहे हैं।

देसी घी : आजकल की नौजवान पीढ़ी देसी घी के सेवन से बस्ती फिरती है परंतु उनको यह नहीं पता कि यह कितना फायदेमंद है वह समझते हैं कि इसे खाने से वे मोटे हो जाएंगे दरअसल ऐसा नहीं है। देसी घी का सेवन हमारे पाचन तंत्र को बेहतर काम करने में मदद करता है और इसके साथ साथ हमारे शरीर में उपस्थित गंदे पदार्थों को बाहर करने में भी सहायक होता है तथा इसके अंदर बहुत ऊर्जा होती है जो हमें कार्य करने की शक्ति प्रदान करती है और इसमें वसा भी होती है जो हमारे शरीर को बलवान बनाती है।

हल्दी : भारतवर्ष में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिसमें हल्दी इस्तेमाल ना की जाती हो हल्दी हमारे घरों में सब्जी बनाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होती है परंतु इसमें सेहत से जुड़े बहुत लाभकारी गुण मौजूद होते हैं। दोस्तों हल्दी एंटी बैक्टीरियल होती है जिसकी वजह से यह किसी घाव पर भी मरहम की तरह इस्तेमाल की जा सकती है और यदि कोई चोट लग जाए तो हल्दी और दूध का सेवन उसकी रिकवरी रेट को कई गुना तक बढ़ा देता है।

गुनगुना पानी : आप सोच रहे होंगे की इतने लाभकारी खाद्य पदार्थों के बीच मैंने गुनगुने पानी का जिक्र कहां से कर दिया परंतु दोस्तों यह सत्य है की गुनगुना पानी हमारे शरीर में कई बीमारियों को प्रवेश तक नहीं करने देता। यदि हम सुबह सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारा पेट भी साफ हो जाता है और हमारे शरीर की गंदगी को निकलने में सहायता होती है जिससे हमारा शरीर अनेक बीमारियों से घिरने से बच जाता है।

दूध: शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जो दूध से जुड़े सेहत के फायदे नहीं जानता होगा दुनिया भर में बच्चे से लेकर जवान बूढ़ों तक हर कोई दूध का सेवन करता है जिससे कि वह स्वस्थ रह सकें और उसके शरीर को पौष्टिक तत्व मिल सके। दूध में कैल्शियम और गुड फैट भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत तथा हमारे शरीर को बलवान बनाता है। रात को सोने से पहले गुनगुने दूध का सेवन करने से भरपूर नींद और पाचन तंत्र को मदद मिलती है।
जानने योग्य बात यह भी है कि आयुर्वेद में गर्म दूध का सेवन ही लाभकारी बताया गया है आयुर्वेद में कहा गया है कि ठंडा दूध पचाने में कठिन होता है।

नींबू : नींबू में कई जरूरी तत्व जैसे आयरन मैग्नीशियम फास्फोरस कैल्शियम पोटेशियम आदि होते हैं जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है इसलिए गर्मियों में नींबू का सेवन नींबू पानी के रूप में करने से हमारे शरीर को मिनिरल्स की पूर्ति होती है और यह अनेक बीमारियों को दूर करता है।
नींबू का उपयोग चेहरे पर निखार के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए एक नींबू के रस को थोड़े से बेसन में मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह मल लेना चाहिए और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लेना चाहिए।

अदरक : अदरक के अंदर बहुत अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है और हमें इन्फेक्शन से बचने में भी मदद करता है। हमें अदरक का सेवन सर्दियों में चाय में डालकर तो जरूरी करना चाहिए इससे पाचन तंत्र को बेहतर होने में मदद मिलती है और हमारा शरीर सर्दी से भी बचा रहता है एक अध्ययन के अनुसार अदरक का सेवन करने से महिलाओं को मासिक धर्म के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है।

मैं आशा करता हूं आप कोई जानकारी पसंद आई होगी और आप इन सभी खाद्य पदार्थों को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करेंगे और अपने और अपने परिवार की सेहत का ख्याल रखेंगे।
यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो इस अपने मित्रों के साथ शेयर करें और यदि आपकी कोई सुझाव या टिप्पणी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *