अपने मोटापे को कम करने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को

हर कोई अपना पसंदीदा खाना खाना चाहता है और साथ में यह भी चाहता है कि उसका वजन ना बढ़े या उसके शरीर पर मोटापा ना चढ़े परंतु यह दोनों बातें एक साथ सुनना असंभव लगता है लेकिन ऐसा नहीं है कुछ बातों का ध्यान रखने से इसे संभव किया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करना है और कुछ टिप्स को फॉलो करना है।
कोरोनावायरस के कारण लोग अपने घरों में कैद होकर पूरा दिन खाली बैठे खा खाकर मोटापे की तरफ जा रहे हैं। दोस्तों मोटापा अपने आप में बहुत बड़ी बीमारी है जो व्यक्ति को समय-समय पर बहुत परेशान और शर्मिंदा करती है और हर कोई यह चाहता है कि उसका शरीर स्वस्थ रहे और उसको मोटापा कम से कम चढ़े परंतु इसके लिए जो प्रयास चाहिए उन्हें करने में लोग चूक जाते हैं इसलिए वे अपनी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाते और परेशान हो जाते हैं।
आज हम इन्हीं प्रयासों के बारे में बात करेंगे जिनके करने से आप ना केवल अपना मोटापा कम कर सकते हैं परंतु साथ ही साथ अपने शरीर को अनेक प्रकार की बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं।

नियमित व्यायाम : दोस्तों आप कितना भी अपना पसंदीदा खाना खाए लेकिन उसके बाद यह बहुत जरूरी है कि आप एक निश्चित व्यायाम करें जिससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलरी बर्न हो और आपको मोटापा ना चढ़े।
व्यायाम करना स्वस्थ शरीर की जरूरत है जो व्यक्ति व्यायाम करता रहता है उसे कभी भी इस प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती शुरुआत में व्यायाम करना कठिन होता है परंतु यह बाद में आदत पड़ने पर बहुत आसान लगने लगता है और इसकी हमें आदत पड़ जाती है जिससे हमारा स्टेमिना भी बरकरार रहता है और हम बाद में यह अनुभव करते हैं कि जिस काम को हम नामुमकिन समझते थे वह असल में मुमकिन था।

मेथी का पानी पिए : थोड़ी से मेथी के दाने रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में भिगोकर सो जाएं उसके बाद सुबह छानकर यह पानी पी ले। इससे हमारी बॉडी डिटॉक्स होने में सहायता मिलती है तथा मेथी हमारे मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाती है जिससे हमारा पाचन अच्छा होता है और हमें मोटापा नहीं चढ़ता।

हर्बल चाय या नींबू की चाय : तू तो हर्बल चाय सबसे ज्यादा फायदेमंद चाय है इस चाहे को पीने से कोई भी नुकसान नहीं होता और फायदे ही फायदे होते हैं जिनमें से एक फायदा यह भी है कि यह हमारे मोटापे को घटाने में सहायता करती है। साथ ही साथ हमारे शरीर को तरोताजा करती है इसके अतिरिक्त यदि आप हर्बल चाय नहीं पसंद करते तो आप नींबू की चाय या लेमन टी भी सुबह-सुबह सेवन में ले सकते हैं।

संतुलित आहार : दोस्तों कई बार लोग जब मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं तो खाना पीना कम कर देते हैं जबकि मेरा ऐसा मानना है कि यह बिल्कुल गलत है हमें संतुलित आहार लेने की बहुत अधिक आवश्यकता है चाहे हम कितने ही मोटे हैं, चाहे हम कितने ही पतले हैं। क्योंकि यदि हम बहुत मोटे भी हैं और हम अपने पतले होने के लिए व्यायाम या दौड़ इत्यादि भी लगा रहे हैं तो हमें उसके लिए शक्ति और समझते की आवश्यकता होगी अन्यथा हम थक कर गिर जाएंगे। इसीलिए हमेशा यह ध्यान रखें कि आप जरूरी पौष्टिक आहार ही हमेशा खाने में ले और हमेशा खाना खाते समय यह बात ध्यान रखें कि आप खाने को अच्छी तरह खूब चबाकर ही खाएं जिससे आपके पाचन तंत्र पर उसे पचाने में जोड़ना पड़े और आपका पाचन भी अच्छी तरह हो।
इसके अतिरिक्त आप ऐसा कर सकते हैं कि आप सप्ताह में 1 दिन उपवास रखें और उस दिन कम से कम खाने की चेष्टा रखें। आप पूरे सप्ताह का अपना एक डाइट चार्ट बनाकर रख सकते हैं, जिसके अनुसार आप पूरे सप्ताह या पूरे महीने क्या क्या आपको खाना है यह सुनिश्चित कर सकें और वही सामान आप अपने घर में रखें। कोई भी चीज ऐसी ना रखें जो आपके मोटापे को बढ़ाने में सहायता करें या आपकी इस कोशिश को खराब करें।

भोजन का नियम रखें : आजकल की व्यस्त दिनचर्या में हम अपने भोजन का कोई भी नियम नहीं बना पाते और किसी भी समय खाना खाने से हम अपना स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम रात का भोजन शाम 8:00 बजे तक जरूर ग्रहण कर ले। इससे हमारे सोने तक हम उसको आसानी से बचा लेंगे और हमारे पाचन तंत्र पर उसका जोर नहीं पड़ेगा।

क्या नहीं खाए : हमने आपको अनेक खाने की चीजों के बारे में तो बता दिया है परंतु अब आपको यह भी जानना जरूरी है कि किन चीजों से आपको परहेज करना चाहिए या फिर कम से कम सेवन करना चाहिए।
जब आप भी वजन कम करने की इच्छा रख रहे हो तो आपको सभी प्रकार के ऐसे चीजों से बचना चाहिए जो आपका फैट या मोटापा बढ़ा दे आपको तले हुए भोजन या पकवान इत्यादि के सेवन से बचना है क्योंकि इससे आपका मोटापा जरूर बढ़ेगा और आप दोगुनी तेजी से मोटे हो जाओगे और आपकी सारी मेहनत खराब हो जाएगी।
साथ ही साथ आपको ऐसी चीजें भी सेवन में नहीं लेनी है जो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा दे जैसे कि आपको कोल्ड ड्रिंक सोडा इत्यादि पेय पदार्थों से भी बचना होगा इसके अतिरिक्त आप फलों का जूस पी सकते हैं, यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेगा और अनेक विटामिंस की पूर्ति करेगा

आप दी गई जानकारी के आधार पर इन टिप्स को अपनाकर लॉकडाउन में भी अपने शरीर को फिट रख सकते हैं और यदि आपका कोई सवाल किया टिप्पणी है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

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